उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रतिष्ठित हिंदुस्तान इंटरनेशनल होटल सभागार में भारत के मानवाधिकार और सामाजिक न्याय के तत्वावधान में आयोजित एक महत्वपूर्ण समारोह में, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय चिकित्सा सेवा भूषण सम्मान प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया, जिसमें प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री महिमा चौधरी एक प्रतिष्ठित राज्य मंत्री के साथ मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्षता कर रही थीं।

इस असाधारण समारोह का मुख्य आकर्षण चिकित्सा के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति, अत्यधिक सम्मानित डॉ. ब्रह्मानंद लाल को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय चिकित्सा सेवा भूषण सम्मान प्रदान करना था। चिकित्सा निदेशक और वरिष्ठ बाल चिकित्सा सर्जन यूरोलॉजिस्ट के रूप में प्रशंसित डॉ. लाल का दो दशकों से अधिक का उल्लेखनीय करियर है, जो एम्स, एलएनजेपी, जीटीबी, आरएमएल, कलावती और आरएमएल आदि जैसे प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थानों में समर्पित सेवा द्वारा चिह्नित है।

अपनी पेशेवर उपलब्धियों को पूरा करते हुए, डॉ. लाल ने पिछले पांच वर्षों से हर्ष विहार, दिल्ली में अपने स्वयं के अस्पताल की सफलतापूर्वक देखरेख की है। अपने पेशेवर कर्तव्यों से परे, डॉ. लाल अपने अस्पताल में मुफ्त चिकित्सा शिविरों का आयोजन और संचालन करके, जरूरतमंद लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करके वंचित समुदायों का उत्साहपूर्वक समर्थन करते हैं।

विनम्रता और कृतज्ञता के क्षण में, डॉ. ब्रह्मानंद लाल ने अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपने परिवार के अटूट समर्थन और विश्वास को दिया, विशेष रूप से अपनी पत्नी, साथी चिकित्सा पेशेवर डॉ. राखी शर्मा, जो समर्थन का स्तंभ रही हैं और बेटे मानस को धन्यवाद दिया। डॉ. लाल ने जोर देकर कहा, “मुझे जो सम्मान मिला है उसका सारा श्रेय मेरी पत्नी, मेरे बेटे मानस जैसे मेरे पूरे परिवार को जाता है। उनके विश्वास और समर्थन से, मैं सब कुछ हासिल करने में सक्षम हुआ हूं।”

डॉ. लाल द्वारा अपने परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना उनके समर्पण के लोकाचार को प्रतिबिंबित करता है और उस सहयोगात्मक प्रयास को रेखांकित करता है जिसने चिकित्सा में उनकी सफल यात्रा को प्रेरित किया है। राष्ट्रीय चिकित्सा सेवा भूषण सम्मान डॉ. ब्रह्मानंद लाल की स्वास्थ्य सेवा के प्रति असाधारण प्रतिबद्धता और मानवता के प्रति उनकी अटूट सेवा का प्रमाण है, जो जरूरतमंद लोगों के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान और दयालु भक्ति को मान्यता देता है।

Post a Comment

Powered by Blogger.