विवेक शर्मा, नई दिल्ली: साउथ कोरिया के राष्ट्रपति युन सौक यौल दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें ये शिखर सम्मेलन 8 सितंबर से शुरू हो रहा है। ऐसे में दक्षिण कोरिया और भारत अपने रिश्ते के 50 साल पूरा होने का जश्न भी मना रहे हैं। दरअसल भारत और साउथ कोरिया के बीच संबंध को लेकर 50वीं वर्षगांठ है। कोरिया और भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए वर्षों की मित्रता और विश्वास को एक व्यापक विज्ञापन अभियान का आयोजन किया है। यह प्रचार अभियान दोनों देशों के बीच, दीर्घकालिक मित्रता और विश्वास पर जोर देता है। इसे राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान 6 सितंबर को नई दिल्ली में दो स्थानों पर स्थापित किया गया था। अभियान में कोरिया-भारत राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ का स्मारक नारा शामिल है।

ये अभियान कोरिया और भारत का उज्ज्वल भविष्य” की ओर बढ़ने का संदेश देता है। दोनों देशों  के बीच 50 साल की दोस्ती और विश्वास पर आधारित है। इस अभियान में दक्षिण कोरियाई के दूतावास की वास्तुकला और पर्यावरणीय विशेषताओं का इस्तेमाल किया गया है।
इस अभीयान में कोरियाई सांस्कृतिक को दिखाया गया है। जो नई दिल्ली के नागरिकों का ध्यान अपनी तरफ खिच रहा है। क्योंकि इसमें वो क्षण शामिल है जब राष्ट्रपति युन सौक यौल और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ मिला रहे हैं और  अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान सहयोग का वादा कर रहे हैं।
राष्ट्रपति कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा “50वें की स्मृति मेंकोरिया और के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की वर्षगांठ भारत और राष्ट्रपति युन सौक यौल की यात्रा की हमने योजना बनाई कोरिया और भारत के लोगों को याद दिलाने के उद्देश्य से विज्ञापन दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती और विश्वास और उज्ज्वल भविष्य के लिए अपेक्षाओं को साझा करने का संदेश देना।”
इसके अलावा, राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी ने कहा, “इस विज्ञापन के साथ और घटना, हमें उम्मीद है कि कई भारतीय नागरिकों में इसके प्रति रुचि विकसित होगी दक्षिण कोरिया और यह उनके लिए वहां जाने का एक अवसर के रूप में काम करेगा कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत।”
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत ने इन सार्थक के बारे में परिचय पोस्ट किया है उनके एसएनएस चैनलों पर फ़ोटो के साथ के-एंबिएंट साइनबोर्ड, और दर्शकों की कुल संख्या पहले ही 3,78,789 तक पहुंच चुकी है पोस्ट करने के बाद 2 दिनों में 12,936 लाइक मिले।
Email id: reporter.cnpn@gmail.com

Post a Comment

Powered by Blogger.