मेरठ :   पिछले कुछ दिनों से कानून-व्यवस्था का अनुपालन करवाने वाली एजेंसियों द्वारा यूपी के मेरठ में कार्यरत क्यूनेट के स्वतंत्र प्रतिनिधियों (आईआरों) के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की रपटें मीडिया लगातार प्रकाशित कर रहा है। यह कार्रवाई कुछ व्यक्तियों के खिलाफ मिली शिकायतों के आधार पर की जा रही है। इनके खिलाफ जालसाजी और कंपनी के उत्पादों को ग्राहकों तक न पहुंचाने संबंधी शिकायत दर्ज़ कराई गई थी।

जैसे ही क्यूनेट को हालात से वाकिफ कराया गया, कंपनी ने एक आंतरिक और गोपनीय जांच आरंभ कर दी। शुरुआती नतीजों के आधार पर क्यूनेट को पता चला है कि दो आरोपियों ने क्यूनेट के नाम का इस्तेमाल करके कंपनी के उत्पाद दिलाने की आड़ में शिकायतकर्ताओं से छलपूर्वक पैसे लिये थे। इतना ही नहीं, आरोप यह भी है कि इन धोखेबाजों ने शिकायतकर्ताओं को क्यूनेट तथा इसकी सह-फ्रेंचाइजी कंपनी विहान डाइरेक्ट सेलिंग के नाम की जाली रसीदें भी काट कर दी थीं।

कंपनी ने अपनी मानक संचालन प्रणाली की प्रक्रिया के तहत आरोपियों के साथ किया गया अनुबंध तत्काल समाप्त करके कुछ जरूरी कदम उठाए हैं। क्यूनेट इन आरोपियों के खलकर्म की घोर निंदा करती है और कंपनी की साख में बट्टा लगाने तथा लोगों को बहकाने के कुकृत्य के लिए इन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने पर भी विचार कर रही है। 

हम बार-बार दोहराना चाहेंगे कि क्यूनेट इस तरह की किसी भी अनैतिक कार्यप्रणाली का समर्थन नहीं करती और न ही इसकी इजाजत देती है। क्यूनेट एक जिम्मेदार ग्लोबल डाइरेक्ट सेलिंग कंपनी है। कंपनी का इस क्षेत्र में 19 वर्षों का विशाल अनुभव है और इसके पास लोगों की उद्यमिता बढ़ाते हुए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध करवा कर ग्राहकों का सशक्तीकरण करते रहने की बेहद समृद्ध विरासत भी है।

क्यूनेट से उत्पाद खरीदने वाले सभी ग्राहकों को असंतुष्ट होने की स्थिति में उत्पाद वापसी तथा पैसा लौटाने का दावा करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाता है। डाइरेक्ट सेलिंग बिजनेस से जुड़ने में दिलचस्पी रखने वाले स्वतंत्र प्रतिनिधियों के लिए कंपनी की नीतियों एवं कार्यपद्धतियों से सहमत होना अनिवार्य है। उन्हें अपनी कारोबारी गतिविधियां संचालित करने के लिए कंपनी की सुस्पष्ट आचार-संहिता का सख्ती से पालन करना होता है।

Post a Comment

Powered by Blogger.